टिड्डी दल जिले की सीमा से कटनी और दमोह की ओर रवाना - Aapki Awaaz

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, June 23, 2020

टिड्डी दल जिले की सीमा से कटनी और दमोह की ओर रवाना

टिड्डी दल जिले की सीमा से कटनी और दमोह की ओर रवाना

कृषि एवं राजस्‍व अमले और ग्रामीणों की सतर्कता से

टिड्डी दल फसलों को नहीं पहुँचा सका क्षति

जिले के कृषि एवं राजस्‍व अमले की सतर्कता और चौकसी की वजह से, टिड्डी दल फसलों को बिना नुकसान पहुंचाये आज जिले की सीमा से बाहर बहोरी बंद, स्‍लीमनाबाद, कटनी और दमोह की तरफ रवाना हो गया ।
उपसंचालक कृषि डॉ. एस. के. निगम ने बताया कि टिड्डी दल जिले के पाटन, सिहोरा, पनागर और मझौली के धनगवॉं से होते हुये जिले की सीमा के बाहर चला गया है। तहसीलदार पनागर प्रमोद चतुर्वेदी ने बताया कि पनागर के ग्राम बरौदा, बघौड़ा, मनकवारा, नुनियाकला, कालाडूमर, खिरिया सेमरा, लिटी, खम्‍हरिया, कुशनेर, बरखेडा-बरखेडी आदि ग्रामों में टिड्डी दल पंहुचा। डॉ. निगम ने बताया कि पाटन के ग्राम सहसन, पड़रिया और आगासौद में टिड्डी दल रूका था, लेकिन यहॉं भी किसी भी प्रकार की फसलों को छति नहीं हुई है। यहॉं किसानों ने कृषि अमले के सहयोग से क्‍लोरपायरीफास 50 ई. सी. का पावर स्‍प्रे कर यहॉं से टिड्डी दलों को भगाया गया। इस दौरान सिहोरा एसडीएम सी.पी. गोहल और जबलपुर एसडीएम मणीन्‍द्र सिंह सहित पाटन, मझौली, पनागर, सिहोरा के विकासखण्‍ड स्‍तरीय कृषि अधिकारी और राजस्‍व अमला सक्रीय रूप से मौजूद रहा।
कृषि विभाग के उपंसचालक डॉ. निगम ने बताया कि टिड्डी दल का मूवमेंट पाटन से पनागर होते हुये पूरे सिहोरा विकासखण्‍ड में रहा। पहले लगा कि टिड्डी दल मझगवॉं (सिहोरा) से जिले की सीमा के बाहर चला जायेगा। किन्‍तु अचानक हवा के बहाव की दिशा बदल जाने से टिड्डी दल वापस सिहोरा व मझौली की ओर आ गया। टिड्डी दल को भगाने के लिये गांवों में ढ़ोल-ढ़माकों, डी. जे. सहित तमाम इंतजाम किये गये थे। अंतत: टिड्डी दल मझौली, धनगवॉं, मझगवॉं आदि गांवों के रास्‍ते जिले की सीमा से बाहर बहोरी बंद, स्‍लीमनाबाद, कटनी, दमोह की तरु रवाना हो गया ।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here