टिड्डी दल जिले की सीमा से कटनी और दमोह की ओर रवाना - Aapki Awaaz

Breaking

आपकी आवाज़ वेब न्यूज़ पोर्टल व्यूअर से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 94251590730 पर व्हाट्सएप्प करें.....प्रदेश, संभाग, जिला, तहसील और ग्राम स्तर पर संवाददाता की आवश्यकता है

टिड्डी दल जिले की सीमा से कटनी और दमोह की ओर रवाना

टिड्डी दल जिले की सीमा से कटनी और दमोह की ओर रवाना

कृषि एवं राजस्‍व अमले और ग्रामीणों की सतर्कता से

टिड्डी दल फसलों को नहीं पहुँचा सका क्षति

जिले के कृषि एवं राजस्‍व अमले की सतर्कता और चौकसी की वजह से, टिड्डी दल फसलों को बिना नुकसान पहुंचाये आज जिले की सीमा से बाहर बहोरी बंद, स्‍लीमनाबाद, कटनी और दमोह की तरफ रवाना हो गया ।
उपसंचालक कृषि डॉ. एस. के. निगम ने बताया कि टिड्डी दल जिले के पाटन, सिहोरा, पनागर और मझौली के धनगवॉं से होते हुये जिले की सीमा के बाहर चला गया है। तहसीलदार पनागर प्रमोद चतुर्वेदी ने बताया कि पनागर के ग्राम बरौदा, बघौड़ा, मनकवारा, नुनियाकला, कालाडूमर, खिरिया सेमरा, लिटी, खम्‍हरिया, कुशनेर, बरखेडा-बरखेडी आदि ग्रामों में टिड्डी दल पंहुचा। डॉ. निगम ने बताया कि पाटन के ग्राम सहसन, पड़रिया और आगासौद में टिड्डी दल रूका था, लेकिन यहॉं भी किसी भी प्रकार की फसलों को छति नहीं हुई है। यहॉं किसानों ने कृषि अमले के सहयोग से क्‍लोरपायरीफास 50 ई. सी. का पावर स्‍प्रे कर यहॉं से टिड्डी दलों को भगाया गया। इस दौरान सिहोरा एसडीएम सी.पी. गोहल और जबलपुर एसडीएम मणीन्‍द्र सिंह सहित पाटन, मझौली, पनागर, सिहोरा के विकासखण्‍ड स्‍तरीय कृषि अधिकारी और राजस्‍व अमला सक्रीय रूप से मौजूद रहा।
कृषि विभाग के उपंसचालक डॉ. निगम ने बताया कि टिड्डी दल का मूवमेंट पाटन से पनागर होते हुये पूरे सिहोरा विकासखण्‍ड में रहा। पहले लगा कि टिड्डी दल मझगवॉं (सिहोरा) से जिले की सीमा के बाहर चला जायेगा। किन्‍तु अचानक हवा के बहाव की दिशा बदल जाने से टिड्डी दल वापस सिहोरा व मझौली की ओर आ गया। टिड्डी दल को भगाने के लिये गांवों में ढ़ोल-ढ़माकों, डी. जे. सहित तमाम इंतजाम किये गये थे। अंतत: टिड्डी दल मझौली, धनगवॉं, मझगवॉं आदि गांवों के रास्‍ते जिले की सीमा से बाहर बहोरी बंद, स्‍लीमनाबाद, कटनी, दमोह की तरु रवाना हो गया ।