*समीक्षा बैठक में किसानों की समस्या को प्राथमिकता से हल करने के दिए निर्देश: विधायक गुर्जर* - Aapki Awaaz

Breaking

आपकी आवाज़ वेब न्यूज़ पोर्टल व्यूअर से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 94251590730 पर व्हाट्सएप्प करें.....प्रदेश, संभाग, जिला, तहसील और ग्राम स्तर पर संवाददाता की आवश्यकता है

*समीक्षा बैठक में किसानों की समस्या को प्राथमिकता से हल करने के दिए निर्देश: विधायक गुर्जर*

Vishnu sharma 
Place - ujjain - nagda


*समीक्षा बैठक में किसानों की समस्या को प्राथमिकता से हल करने के दिए निर्देश: विधायक गुर्जर*


नागदा जं.। सेवा सहकारी समितियों की समीक्षा बैठक में समर्थन मुल्य पर खरीदे गये गेहूॅं तथा किसानों को गेहूॅं का भुगतान, परिवहन, खाद, बीज की तथा किसानों को आ रही समस्याओं को लेकर विधायक गुर्जर ने सभी सेकेट्ररियों को किसानों की समस्या प्राथमिकता से हल करने के निर्देश दिये।
श्री गुर्जर ने कहा कि क्षैत्र के 16 उपार्जन केन्द्रों पर 12714 किसानों से गेहूॅं समर्थन मुल्य पर खरीदा गया है उनमें 1273 किसानों को अभी तक भुगतान नहीं हुआ है उन्हें तत्काल भुगतान कराने हेतू आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये है अभी तक 11441 किसानों का भुगतान हो चुका है। सोसायटियों में यूरिया, एनपीके 12.32.16, डीएपी, सुपर फास्फेट तथा बीज का पर्याप्त व्यवस्था रखे जिससे कि किसानों को खाद, बीज के लिए परेशान नहीं होना पडें।
श्री गुर्जर ने जिन किसानों के ऋण मांफी के प्रमाण-पत्र जिन्हे कमलनाथ सरकार ने दिए है उनकी ऋण मांफी हो गई है इन किसानों से ऋण जमा करने का दबाव नहीं बनाये। 50 हजार तक के कुल 7017 किसानों को ऋण माफ हो चुका है वहीं 1 लाख तक के ऋण मांफी वाले क्षैत्र में 2570 किसान है। इसमें नागदा के 734, खाचरौद के 1398 एवं घिनौदा के 438 किसान सम्मिलित है।


बैठक में 16 उपार्जन केन्द्रों के सेकेट्रीगणों ने बताया कि क्षैत्र में 823749 क्विंटल गेहूॅं समर्थन मुल्य पर खरीदा गया है उसमें से 47236 क्विंटल गेहूॅं परिवहन होना शेष है उनमें से 4693 क्विंटल गेहूॅं बारिश के कारण खराब हुआ है।
समर्थन मुल्य पर खरीदे गए गेहूॅं की हम्माली का लगभग 60 लाख रूपये का आज तक भुगतान नहीं होने से हम्माल वर्ग काफी परेशान हो रहा है। वही बैठक में इस बात को भी उठाया गया कि गत वर्ष समर्थन मुल्य पर खरीदे गये गेहूॅं का 16 ही उपार्जन केन्द्रों को कमिशन की राशी का भुगतान 1 वर्ष से अधिक समय बीतने के बाद भी विपणन संघ उज्जैन द्वारा भुगतान नहीं किया गया है। जिससे संस्था को हानि हो रही है।

बैठक में कुछ सेकेट्रीयों द्वारा यह भी शिकायत की गई कि गेहूॅं नरेडीपाता का परिवहन हुआ और रसीद भीकमपुर केन्द्र की शो हो रही है। ऐसी ही स्थिति अन्य केन्द्रों की है। बैठक में समर्थन मुल्य पर खरीदे गेहूॅं बटलावदी, संदला, मडावदा, घिनोदा, बंजारी, आक्याजागीर का परिवहन समय पर न होने से बारिश में खराब हो रहे है। शीघ्र परिवहन  करवाया जाये।
श्री गुर्जर ने सभी सेकेट्रीयों, हम्मालों, तुलावटियों तथा समस्त अधिकारियों जो समर्थन मुल्य गेहूॅं खरीदी कार्य में लगे हुए थे उन्हें सूचारू रूप से खरीदी करने पर किसानों की ओर से धन्यवाद दिया तथा सभी सेकेट्रीयों को निर्देश दिये कि क्षैत्र में खाद का पर्याप्त भण्डारण हो, किसानों के नारमल शीघ्र तैयार हो, नये किसानों के केसीसी तत्काल बनाये जाये, गेहूॅं का एक मुश्त भुगतान के साथ बैंको व सोसायटीयों में लाॅकडाउन, मास्क, सेनेटाईजर आदि का सख्ती से पालन हो।
बैठक में अनुविभागीय अधिकारी विरेन्द्रसिंह डांगी, शाखा प्रबंधक महेश शर्मा नागदा, बालकृष्ण शर्मा घिनौदा, ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद भरावा, पीसीसी सदस्य अनोखीलाल सोलंकी, उपसरपंच धारासिंह सुरेल, पूर्व जनपद सदस्य जीवनसिंह गुर्जर, युवक कांग्रेस महासचिव संजय नंदेडा, रितेश जायसवाल आदि उपस्थित थे।



*आपकी आवाज**संपादक**7999057770*